Home Parenting बारिश के मौसम में बच्चों के लिए 16 रोचक एक्टिविटीज

बारिश के मौसम में बच्चों के लिए 16 रोचक एक्टिविटीज

बच्चों के लिए कई रोचक गतिविधियां हैं जो बरसात के दिनों में कर सकते हैं. इससे बच्चों का मन लगा रहता है, साथ ही उनके अंदर जीवन से जुड़े कई गुणों का विकास होता है. बारिश के मौसम में बच्चों के लिए रोचक एक्टिविटीज - Rainy Day Activities for Kids in Hindi

बारिश का मौसम बच्चों के लिए बहुत ही उबाऊ हो सकता है. क्यूंकि बच्चे घर की चारदिवारी में रहना पसंद नहीं करते हैं. इन दौरान उनके लिए खिलौने और किताबें भी बोरिंग हो सकती है. बरसात में अपने बच्चों का मनोरंजन करने के लिए आप कई तरह की एक्टिविटीज (Rainy Day Activities for Kids in Hindi) कर सकते हैं. इस तरह की रचनात्मक क्रियाओं से बच्चों के साथ-साथ आपका भी मनोरंजन होगा.

इन एक्टिविटीज का अगर बहुत आनंद लेना हो तो आप पूरे परिवार के साथ इसमें हिस्सा लें सकते हैं. घर के छोटों के साथ आप बचपन के दिनों में वापस जाने का यह एक शानदार मौका है. आइए बताते हैं बच्चों के साथ बारिश के दिनों में की जाने वाली गतिविधियों के बारे में.

बरसात में बच्चों के लिए 16 रोचक एक्टिविटीज – Rainy Day Activities for Kids in Hindi

Rainy-Day-Activities-for-Kids-in-Hindi

1. पेंटिंग और कोलाज

आप अपने बच्चों को कोलाज और पेंटिंग के माध्यम से अपनी कल्पना को उजागर कर सकते हैं. इसके लिए आप अलग-अलग क्रेयान, पेन मैगजीन, रंगीन स्याही, प्रिंट व पेपर सेट कर लें. अब उन्हें मजेदार कोलाज बनाने का तराकी सिखाएं. जब बच्चा कोलाज बना ले तब उसे घर के पूरे परिवार को दिखाएं और बच्चे को इसके लिए प्रोत्साहित भी करें.

2. वीडियो गेम

बच्चे का टाइम पास करने के लिए उन्हें मजेदार वीडियो गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करें. इसमें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की रैंकिंग बनाएं और गेम खत्म होने के बाद उन्हें चॉकलेट, लॉलीपॉप आदि पुरस्कार के रूप में दें.

3. होम थियेटर शो

बारिश के मौसम में आप भी अपने बच्चों के साथ थोड़ा मूवी सेशन का आनंद लें. तकिए और कवर से अपने सोफे को आरामदायक बनाएं. उससे पहले  एक पॉपकॉर्न जार,  बारिश कुकीज,  कैंडी या मजेदार स्नैक्स आदि की तैयारी कर लें. अब पूरे परिवार के साथ फिल्म या कार्टून देखने का आनंद लें.

4. फैशन शो

किसी भी बच्चे को अपना पसंदीदा चरित्र या अपने माता-पिता बनना बहुत पसंद होता है. आप बच्चों से कहें कि वे आलमारी में रखे आपके कपड़ों का इस्तेमाल करके अपनी पसंद का कैरेक्टर बनें. देखिए वे कितनी खूबसूरती से और मजे के साथ इसमें हिस्सा लेते हैं. इस वेश में आप बच्चे को मॉडल की तरह रैंप वॉक करने को बोलें और अंत में आप उनके साथ फोटोग्राफी करें. देखेंगे कि सच में इस खेल में पूरे परिवार को खूब आनंद आएगा.

5. घर को बनाएं ब्यूटी सैलून

लड़कियों को सजन-धजना बहुत पसंद आता है और दूसरों को सजाना भी. एक दिन के लिए आप घर को सैलून बना लें और अपनी बेटी को छूट दें कि वो आपको अपनी मर्जी से सजाए. एक दिन के लिए आप उसे मेकअप आर्टिस्ट की तरह महसूस कराएं. आपकी मेकअप हो जाए तो आप उसे भी खुद से सजने के बोलें. देखेंगे कि इसमें कैसे वक्त निकल गया पता ही नहीं चलेगा. 

6. नाटकRainy Day Activities for Kids in Hindi

आप अपने बच्चे को नाटक के लिए उत्साहित करें. उनसे कहें कि वे खुद से कहानी की स्क्रिप्ट तैयार करें. उन्हें ऐसे समझाएं कि जैसे वो टेलीविजन पर सीरियल देखते हैं उसी तरह की नाटरक तैयार करे. इस तैयारी में आप बच्चे को साथ खुद भी हिस्सा लें. वीडियो फोन या फिर स्मार्ट फोन की सहायता से आप बच्चों के साथ शॉर्ट फिल्म बनाने में मदद करें.

7. मार्गदर्शक को चिट्टी लिखना

बच्चे से बात करके उनके सबसे पसंदीदा मार्गदर्शक के बारे में जानें. उनका मार्गदर्शक कोई भी हो सकता है, जैसे कोई क्रिकेटर, सिंगर, धावक, शिक्षक या फिर किसी और क्षेत्र में उपलब्धि प्राप्त कोई व्यक्ति. बच्चे के मार्गदर्शक के बारे में जानने के बाद उनके साथ मार्गदर्शक को चिट्टी लिखने में मदद करें. इससे आपको भी अपने बच्चे के बारे में जानने में मदद मिलेगी.

8. टैलेंट शो

हर बच्चा प्रतिभावान होता है बस जरूरत है उसे जानने और निखारने की. किसी बच्चे में वाद्य यंत्र बजाना, किसी में डांस करना, गाना गाना जैसी कई किस्म की प्रतिभाएं हो सकती है. अपने परिवार के सामने प्रतिभा का प्रदर्शन करना अच्छी बात है. बच्चे से अपनी प्रतिभा दिखाने को कहें. बच्चों के साथ आप भी इसमें हिस्सा लेंगे तो और मजा आएगा. इसमें सभी प्रतिभागियों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान करें. इसका एक वीडियो रिकॉर्ड करें. इस वीडियो को देखते हुए पूरे परिवार को आनंद आएगा.

9. कार्डबोर्ड टाउन बनाना

अगर आपके घर में कार्डबोर्ड पड़ा हो तो आप बच्चे को उससे रियूज करना सिखा सकते हैं. बारिश के दिनों में उनका टाइम पास करने का यह बेस्ट माध्यम बन सकता है. बच्चे से कहें कि वे इससे कार्डबोर्ड टाउन तैयार करें. इस टाउन में कार्डबोर्ड से बनी ब्रिज, इमारत, ट्रेन ट्रैक्स, पार्क आदि. अब इसमें घर के पड़े खिलौने जैसे गुड़िया या कार आदि को सजा दें. इस स्ट्रक्चर को मार्कर और स्टीकर से सजाएं. इस एक्टिविटी में बच्चे आनंद के साथ हिस्सा लेते हैं.

10. फेमिली बैंड का आनंद लें

अगर आपके बच्चे को वाद्य यंत्र बजाना पसंद है तो पूरा परिवार एक साथ मिलकर संगीत बजाएं. इस दौरान आप इंस्ट्रूमेंट के लिए घर में पड़े सामान जैसे बर्तन, लकड़ी के चम्मच, थाली आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. बच्चों के साथ इसमें हिस्सा लेना खूब आनंद देगा.

11. बच्चों के साथ कराओके  का आनंद लें

घर में आप बच्चे को अपने अंदर छुपे स्टार को बाहर निकालने की छूट दें. टीवी पर कराओके लगाने के बाद सभी बच्चों से बारी-बारी से गाने को बोलें. इसमें जीतने वाले को चॉकलेट देना मत भूलें. 

12. कार्ड बनाना सिखाएं

इस समय को यूनिक तरीके से व्यवहार करें. अपने बच्चे को दादा-दादी, चाचा-चाची समेत अन्य रिश्तेदारों के लिए हाथों से कार्ड बनाने को प्रोत्साहित करें. इसके लिए बच्चे को ग्लिटर, स्टीकर समेत अन्य जरूरी सामन दें. अब उन्हें अपनी सोच के हिसाब से कार्ड तैयार करने को बोलें. इस कार्ड को आप मेल के माध्यम से उन रिश्तेदारों को भेजें जिनके लिए कार्ड बना हो. रिश्तेदारों के लिए यह बहुत ही खूबसूरत सरप्राइज होगा.

 13. विंडो मार्करRainy Day Activities for Kids in Hindi

बारिश के दिनों में अपने बच्चे को व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है विंडो मार्कर. यह हर स्टेशनरी स्टोर में उपलब्ध होता है. आप बच्चे को जो भी चाहते हैं उसे खिड़कियों पर परिमार्जन करने को प्रोत्साहित करें. बाद आप उसे साफ करने के लिए गीले कपड़े से पोछ दें. 

14. छिपकर अंधेरे में तलाशना

बरसात के दिनों में अक्सर थोड़ा अंधरे जैसा मौसम होता है. इस मौसम का आनंद लेने के लिए घर के पर्दे बंद करें. बच्चे के साथ लुका-छिपी खेलें. बच्चे को बेडरूम, लिविंग रूम आदि में छिपने को बोलें और आप उसे ढ़ूंढ़ना शुरू करें. इस खेल में बच्चे के साथ-साथ आपको भी मजा आएगा.

15. मास्टर कुक

बारिश के मौसम में बच्चों के साथ आपका भी मन करता होगा कुछ स्पेशल खाने का. बच्चों को आप केक, स्नैक्स आदि व्यंजन च्वाइस करने को बोलें. इन व्यंजनों का नुस्खा तैयार करने में बच्चे आपकी बिन बोले ही मदद करेंगे. जैसे कि कुकीज़ को रोल करना, कुकीज़ को ट्रे पर रखना, और पीज और स्नैक्स को भरना आदि. अब पूरे परिवार के साथ मिलकर खाने का मजा लें. लेकिन ध्यान रहे कि बच्चों को कैंची, चाकू और स्टोव जैसी खतरनाक वस्तुओं से हमेशा दूर ही रखें.

 16. बच्चों के साथ कमरा व्यवस्थित करना

बच्चों के साथ कमरा व्यवस्थित करना भी मजेदार हो सकता है. बच्चों से कहे कि वे साफ कपड़ों को मोड़कर एक जगह रखें और गंदे कपड़ों को एक जगह साथ ही उन्हें खिलौनों को व्यवस्थित ढ़ंग से रखने को भी बोलें. इसमें आप बच्चे की मदद कर सकते हैं.

इनके साथ ही बच्चों के लिए कई और रोचक गतिविधियां हैं जो बरसात के दिनों में कर सकते हैं. इससे बच्चों का मन लगा रहता है, साथ ही उनके अंदर जीवन से जुड़े कई गुणों का विकास होता है. यह लेख कैसा लगा, हमें कमेन्ट कर जरूर बताएं और इस आलेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

संबंधित लेख:
बच्चों के साथ खेल में ऐसे रहें भागीदार
घर में बच्चों को व्यस्त रखने के आइडिया

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here