Home Education तकनीक और प्रोग्रामिंग में है रुचि तो ये रहे टॉप 10 करियर...

तकनीक और प्रोग्रामिंग में है रुचि तो ये रहे टॉप 10 करियर ऑप्शन

आपके अंदर अगर नए साफ्टवेयर, डाटाबेस मैनेजमेंट, मोबाइल एप्लीकेशन के प्रति रुचि है तो यहां बेस्ट ऑप्शन - Top technology career options in Hindi दिए जा रहे हैं.

आपके अंदर अगर नए साफ्टवेयर, डाटाबेस मैनेजमेंट, मोबाइल एप्लीकेशन के प्रति रुचि है तो ऐसे कई सारे कोर्स हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. यानी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में करियर बनाने को लेकर उत्सुक लोगों के लिए यहां बेस्ट ऑप्शन – Top technology career options in Hindi दिए जा रहे हैं.

technology-career-options-in-hindi

तकनीक के क्षेत्र में बेहतरीन करियर विकल्प – Top technology career options in Hindi

1. कंप्यूटर साइंस इंजीनियर

कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए बेहतर मौका है. क्यूंकि यह एक बहुत ही डिमांडिंग कोर्स है. यह कोर्स कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में इंटरेस्ट रखने वालों के लिए बहुत ही जाना-माना कोर्स है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप साफ्टवेयर इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी टेक्निकल स्किल्स को और ज्यादा बेहतर बना सकते हैं.

2. यूआई डेवलपर

किसी भी वेबसाइट को बनाते वक्त उसे खूबसूरत और आकर्षक लुक देने का काम यूआई डेवलपर का ही होता है. यूआई डेवलपर ही वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाने का काम करते हैं. जो बेवसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाकर यूजर को एक बेहतर अनुभव भी देता है. यूआई डेवलपर के क्षेत्र में आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का भी अवसर मिलेगा.

3. C डेवलपरTop technology career options in Hindi

सबसे पुरानी सॉफ्टवेयर लैंग्वेज में से एक है C लैंग्वेज. इस लैंग्वेज में आज भी सबसे अधिक काम होता है. इसलिए इस लैंग्वेज की डिमांड बहुत ज्यादा है. इसके प्रोफेशनल्स को जॉब मिलने के साथ ही उनकी वेतन भी बहुत अच्छी होती है.

4. डेवलपर C++

C लैंग्वेज में एक्सपर्ट C++ डेवलपर की डिमांड भी मार्केट में बहुत ज्यादा है. C लैंग्वेज एक हाई लेवल लैंग्वेज है C, C# एवं जावा का सबसे लेटेस्ट वर्जन है. इसमें महारत हासिल करने वाले व्यक्ति को बड़ी आसानी से अच्छी पैकेज पर नौकरी मिलती है.

5. जावा डेवलपर

जावा डेवलपर बनने के लिए आपमे सबसे पहले क्रिएटिव स्किल्स होना चाहिए. नए सॉफ्टवेयर बनाने के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के साथ-साथ उसके बेहतर फीचर्स से लैस करना होता है. और फीचर्स को सॉफ्टवेयर से लैस करने का काम जावा डेवलपर का ही होता है. जावा डेवलपर बनने के बाद कई सारे बड़े पोस्ट पर एकसाथ काम करना होता है. इसके अलावा क्लाइंट्स की जरूरत के हिसाब से उसकी हर छोटी-बड़ी रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए सॉफ्टवेयर को डेवलप कर कंपनी के बीजनेस के लक्ष्य तक पहुंचना होता है.

6. पायथन डेवलपर

आज के दौर में पायथन लैंग्वेज एक बहुत ही डिमांडिंग लैंग्वेज बन चुका है. इसे बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए इस्तेमाल करती है. पायथन लैंग्वेज में वेबसाइट डेवलपमेंट, वेब ऐप एवं डेस्कटॉप ऐप बनाए जाते हैं.

7. C# डेवलपर

वर्तमान समये में C# बहुत ही डिमांडिंग लैंग्वेज है. इस लैंग्वेज के प्रोफेशनल्स को जॉब के लिए सोचना नहीं होता है. उन्हें अच्छे पैकेज पर जॉब मिल जाती है. यह लैंग्वेज परफॉर्मेंस, टेस्टिंग, सिक्योरिटी आदि के मामले में बेहतर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए मशहूर है.

8. फुल स्टेक डेवलपमेंट

फुल स्टेक डेवलपमेंट का काम फ्रंट एंड और बैक एंस्टेकड को जोड़ने के लिए होता है. किसी भी वेबसाइट के यूजर इंटरफेस को बैक एंड के डाटाबेस के साथ जोड़कर एक्सीपिरियंस को बेहतर बनाने का काम होता है.

9. जीआईएस एनालिस्ट

जीआईएस एनालिस्ट में एनालिस्ट मैप के माध्यम से अलग-अलग इंफॉर्मेशन को डिजिटल फॉर्मेट के साथ मोबाइल ऐप में दिखाए जाते हैं. यह कोर्स तमाम पॉपुलर कोर्सों में से एक है. जीआईएस तकनीक के सहारे स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और सिनेमा हॉल जैसे प्रमुख स्थानों को मोबाइल ऐप में डिजिटल फॉर्मेट में दिखाया जा सकता है.

10. सेल्स कंसल्टेंटTop technology career options in Hindi

सेल्स कंसल्टेंट का स्थान किसी भी क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसका कारण है कि सेल्स विभाग ही रेवेन्यू जनरेट करता है. जिससे कंपनी अपने कर्मचारियों को वेतन देती है. इसके अलावा कंपनी अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग पर भी खर्च करती है. ताकि उनका प्रोडक्ट बहुत प्रसिद्ध हो सके.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here