Home Trending खुद को ऐसे फिट रखते हैं विराट कोहली!

खुद को ऐसे फिट रखते हैं विराट कोहली!

भारत में पिछले कई वर्षों में लोगों के दर क्रिकेट का क्रेज काफी बढ़ा है. इसके साथ ही खिलाड़ियों के फिटनेस का क्रेज (Virat Kohli Fitness Secret) भी चरम पर है. बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी हैं जो मैदान पर तेज दौड़ने व ड्राइव लगाने में एकदम फिट हैं.

Virat Kohli

फिटनेस का मुख्य कारण उनकी डाइट भी है. अगर क्रिकेटरों के फिटनेस की बात आती है तो आपके मन में भी जिज्ञासा उत्पन्न होती होगी कि आखिर फिट रहने के लिए क्रिकेटर्स खाते क्या हैं.

अब अगर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की बात करें तो फिटनेस (Virat Kohli Fitness Secret) के मामले में वो भी अव्वल हैं. टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली पूरी दुनिया के फीट खिलाड़ियों की श्रेणी में गिने जाते हैं.

दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ही गंभीर हैं. विराट कोहली वर्ष 2012 के बाद अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा गंभीर हुए थे.

तब उन्होंने अपना 11-12 किलो वजन कम किया था. खुद को फिट रखने के लिए विराट कोहली जिम में कितना समय बिताते हैं और अपनी डाइट को वे कैसे फॉलो करते हैं.

उन्होंने एक नया फिटनेस वीडियो (Virat Kohli Fitness Secret) साझा किया है. जिसमें वे नई एक्सरसाइज से लोगों को खुद को फिट रखने की जानकारी दे रहे हैं. विराट कोहली की फिटनेस स्टोरी से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं.

सोशल मीडिया पर फिटनेस वीडियो

सबसे पसंदीदा कप्तान युवाओं को प्रेरणा देने के लिए आए दिन ही सोशल मीडिया पर अपने फिटनेस वीडियो डालते रहते हैं. विराट ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे वजन उठाते दिखाई दे रहे हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कुछ नया सीखने के लिए धैर्य रखने की बात कही है. वीडियो को कैप्शन देते हुए लिखा है ‘हमेशा वजन उठाने से पहले सही तकनीक के प्रयोग में थोड़ा वक्त लगता है. हमेशा कुछ नया सीखने के लिए धैर्य रखना जरूरी होता है.’

विराट कोहली के लिए फिटनेस (Virat Kohli Fitness Secret) से ज्यादा जरूरी शायद ही कोई चीज होगी. उन्होंने खुद को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत भी की है. इसकी जानकारी वे कई टीवी शो में भी दे चुके हैं.

इसके लिए उन्होंने डाइट प्लान को फॉलो करने के अलावा जीम में भी कड़ी मेहनत की है. वे अपनी फिटनेस (Virat Kohli Fitness Secret) को लेकर कोई समझौता नहीं करते.

इनके फिटनेस टिप्स को फॉलो कर आप भी अपने हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं. अब आपको विराट कोहली के फिटनेस का राज बताते हैं.

उनके फिटनेस टिप्स को फॉलो पर आप भी स्वस्थ बन सकते हैं.

1. बाहर के खाने से परहेज Virat Kohli Fitness Secret

विराट कोहली हर संभव घर का ही खाना खाने की कोशिश करते हैं. घर के खाने में फैट कम होने की वजह से यह शरीर को फीट रखने में मदद करता है. जब वे मैच के सिलसिले में टूर पर रहते हैं उस वक्त वे लैंब चॉप्स या पिंक सैलमन ही खाना पसंद करते हैं.

2. मिनरल वॉटर ही लेते हैं विराट –

पानी को लेकर विराट बहुत ज्यादा सतर्क रहते हैं. इसलिए वे हमेशा मिनरल वॉटर पीना ही पसंद करते हैं. मुख्य रूप से वे एवियन वॉटर ही पीते हैं जो फ्रांस से आता है.

3. जंक फूड से रहते हैं दूर –

विराट कोहली की फिटनेस का सबसे अहम राज भी है कि वे जंक फूड से एकदम दूर रहते हैं. वे फास्ट फूड से साथ-साथ अस्वास्थ्यकर खाने से दूर ही रहते हैं. अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए वे हमेशा प्रॉपर डाइट को फॉलो करते हैं.

Virat Kohli

4. ऑयली खाना नहीं खाते विराट – Virat Kohli Fitness Tips

विराट कोहली को ग्रिल्ड (भुना) चिकन, पनीर डिश व ब्लैंडर खाना बहुत पसंद है. उन्हें ऑयली व बाहर का खाना एकदम पसंद नहीं है. विराट ड्राई फ्रूट्स, नट्स व ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं.

5. एक्सरसाइज को देते हैं महत्व – Virat Kohli Fitness Tips

विराट के लिए व्यायाम सबसे अहम चीज है. वे एक्सरसाइज को बहुत महत्व देते हैं. वे जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं. विराट सप्ताह में 4-5 दिन जिम जाकर पसीना बहाते हैं.

व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. नियमित रूप से इसे करने से भूख में वृद्धि होती है और शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है.

6. वेगन डाइट के फैन हैं विराट – Virat Kohli Fitness Tips

विराट कोहली वेगन डाइट के फैन हैं. बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह बहुत सारे लोगों क लोकप्रिय बना हुआ है. वेगन डाइट विशेष रूप से शाकाहारी पदार्थ है.

7. डिनर में लेते हैं हल्का भोजन – Virat Kohli Fitness Secret

विराट डिनर में हल्का भोजन लेते हैं. इसमें कार्ब्स का सेवन अधिक करते हैं. सूप, सलाद व कम तली हुई सब्जियों का सेवन करें.

इसे जरूर पढ़ें: दीपिका पादुकोण को ऐसे मिली डिप्रेशन से मुक्ति!

सप्ताह या महीने में एक दीन चीट डे रखते हैं. यानी इस दिन वे बहुत ज्यादा खाना खाते हैं.

8. ड्रिंक व स्मोक से रहते हैं काफी दूर –

ड्रिंक या स्मोक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करने का काम करते हैं. यही वजह है कि विराट इन दोनों चीजों से काफी दूर रहते हैं.

9. स्टैमिना का रखते हैं ख्याल –

एक्सरसाइज के वक्त वजन घटाने से ज्यादा अपनी स्टैमिना को दुरुस्त रखने पर ध्यान देते हैं विराट.

10. स्वास्थ्यवर्द्धक चीजों का ही करते हैं सेवन –

विराट कुछ भी खाने से पहले से उसके बारे में जानकारी हासिल करते हैं कि वह जो खाने जा रहे हैं वह स्वास्थ्यवर्द्धक है कि नहीं. वे ऐसी किसी चीज का सेवन नहीं करते तो उनकी सेहत के लिए घातक हो.

अपना बेहतर स्वास्थ्य तो हर कोई चाहता है. इस आलेख के माध्यम से हमने आपको स्वास्थ रहने की जानकारी साझा की है. आप चाहें तो इसे फॉलो कर इसका लाभ उठा सकते हैं. अपने अनुभव को ‘योदादी’ के साथ कमेंट कर शेयर करना मत भूलें. #ViratKohli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here