Home Health Care Weight Gain Tips in Hindi: वजन बढ़ाने के सुरक्षित उपाय

Weight Gain Tips in Hindi: वजन बढ़ाने के सुरक्षित उपाय

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सुरक्षित उपायों को आजमाना जरूरी है अन्यथा आपको भारी नुकसान हो सकता है. (Weight Gain Tips in Hindi)

आजकल लोग अपनी बॉडी को शेप में रखने के लिए बहुत ज्यादा ही जागरूक हैं. वजन कम करने और बॉडी को शेप में लाने के लिए रोजाना जिम में घंटों पसीना बहाते हैं. वहीं दूसरी ओर जो लोग अधिक दुबले पतले हैं वे अपना वजन बढ़ाने (Weight Gain Tips in Hindi) के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. बॉडी मास इंडेक्स से जानकारी मिल जाती है कि किसी व्यक्ति का वजन बैलेंस्ट है, ओवरवेट है या अंडरवेट है. अगर आपकता वजन बैलेंस्ड है तो अच्छा है लेकिन अगर आप ओवरवेट हैं तो फिर आपको अपना वजन कम करना होगा और अगर अंडरवेट हैं तो आपको वजन बढ़ाना होगा. क्योंकि ना तो ओवरवेट होना सही है और ना ही अंडरवेट होना ही.

Weight Gain Tips

अंडरवेट लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह के उपाय करते हैं. लेकिन सवाल है कि क्या आपका वजन बढ़ाने का तरीका सुरक्षित है? वैसे तो आप कई तरीकों से अपना वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर तरीका गलत हुआ तो इससे आपको भारी नुकसान भी हो सकता है. अगर आपका वजन बढ़ाने का तरीका सही हुआ तो इससे वजन बढ़ने के साथ-साथ मसल्स गेन में भी मदद मिलती है, जिससे शरीर को भरा हुआ लुक मिलता है.

अब यह जानना जरूरी है कि वजन बढ़ाने के लिए खासतौर पर किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है- Weight Gain Tips in Hindi

1. डाइटWeight Gain Tips in Hindi

आप जितना ज्यादा खाएंगे आपका वजन उतना ही बढ़ेगा. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप हमेशा जंक और प्रोसेस फूड का ही सेवन करें. इसलिए वजन बढ़ाने के लिए सही और हेल्दी खाना खाएं. खाना में अधिक से अधिक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें. फैट का सेवन उतना ही करें जितनी जरूरत हो. एक जरूरी बात याद रखें कि आप हर 3 घंटे पर ही खाना खाएं. वजन मेंटेंन (Weight Gain Tips in Hindi) रखने के लिए आपको जरूरी कैलोरी से लगभग 500-700 कैलरी अधिक लेनी होगी. वर्कआउट करने के बाद आप व्हे प्रोटीन या फास्ट डाइजेस्टिंग प्रोटीन फूड का सेवन करें. याद रखें कि प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट मील लेना बिल्कुल भी मत भूलें. इस मील में क्या-क्या शामिल करना है इसके लिए आप डायटिशन की सहायता ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कॉमेडी क्वीन भारती सिंह का वेट लॉस सीक्रेट यहां जानिए

2. एक्सरसाइज

अगर आप वजन बढ़ाने को लेकर इच्छुक हैं तो फिर आपको मसल्स गेन करने की जरूरत होगी. इसमें एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप हेवी स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग/वेट ट्रेनिंग करना शुरू करें. शुरुआत में आप किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही एक्सरसाइज करें. ऐसा करने पर आपकी मसल्स पर अधिक लोड नहीं आएगा और इसमें चोट लगने का भी खतरा नहीं रहेगा. ध्यान रहे कि शुरुआत में हेवी वेट न उठाएं. पहले  छोटे वेट से एक्सरसाइज शुरू करें. जब आपका शरीर भारी वजन के लिए तैयार हो जाए तब फिर धीरे-धीरे वजन बढ़ाना शुरू करें. जिम में हेवी वेट उठाते समय होने वाली गलतियों से बचाव करें.

3. हाई कैलोरी फूडWeight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए आपको अधिक कैलोरी वाली चीजों का सेवन करना जरूरी है. ज्यादा कैलोरी होने से आप वजन मेंटेन करने के लिए जरूरी कैलोरी से अधिक खाएंगे, जिससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप फैट वाला खाना ही खाएं. पहले तो आप कैलोरी इंटेक कैल्कुलेट करें और इसके बाद हाई कैलोरी वाले हेल्दी फूड का सेवन करना शुरू करें. जैसे : दूध, नट्स, अनाज, चावल, नैचुरल पीनट बटर और ऑलिव ऑयल आदि. इन सभी फूड प्रोडक्ट में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और ये हेल्दी भी हैं. इसलिए इनका सेवन करने से वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है.

4. प्रोग्रेस ट्रैक करें

आगर आप काफी दिनों से अपना वजन बढ़ाने (Weight Gain Tips in Hindi) का प्रयास कर रहे हैं तो आपको उसे ट्रैक करने की जरूरत है. इसका मतलब है कि आपने वजन के लिए 15  दिनों में जो तरीका अपनाया हो उसके असर को कैल्कुलेट जरूर करें. यानी अपना वजन बढ़ने का हिसाब रखें. आपने पिछले दिनों क्या खाया, कब खाया, क्या गलत खाया, कितनी एक्सरसाइज की या कितने दिन एक्सरसाइज नहीं की, इन सबके बारे में सतर्क रहना होगा. इससे आपको भविष्य के लिए प्लान करने में मदद मिलेगी और आप अपने स्वास्थ्य की रिपोर्ट खुद तैयार कर पाएंगे. यह तय कर सकेंगे कि क्या जोड़ना है, क्या घटाना है.  इस सुरक्षित तरीके से आपको जल्दी और आसानी से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी.

(योदादी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here